How to Download Service Plus Income, caste, Domicile, Birth & Death Certificate Online

service plus se caste certificate kaise download kare,service plus se certificate kaise download kare,service plus,how to download income i certificate service plus,caste certificate download,service plus bihar,income certificate download,how to download income certificate,how to download income certificate online,caste certificate kaise download kare,caste certificate download kaise kare,service plus se income certificate kaise banaye,caste certificate बिहार आरटीपीएस सेवा @ serviceonline.bihar.gov.in: जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र मूल दस्तावेज हैं जिनकी आवश्यकता प्रत्येक आम व्यक्ति को विभिन्न सरकारी और निजी कार्यों के लिए होती है। दस्तावेज़ तैयार होने के लिए व्यक्तियों को लंबा इंतजार करना पड़ता है और संबंधित कार्यालय में कई बार संबंधित कार्यालय का दौरा करना पड़ता है लेकिन अब राज्य के व्यक्तियों के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है। बिहार आरटीपीएस सेवा 15 अगस्त 2011 को शुरू की गई थी। पोर्टल के माध्यम से आप कार्यालय में आए बिना दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बस एक कामकाजी कनेक्शन चाहिए।
इस लेख में, हमने बिहार राज्य में आरटीपी सेवा के संपूर्ण विवरण का उल्लेख किया है। सेवा के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया पृष्ठ पर जाएं।

Bihar RTPS Service

सेवाएं बिहार राज्य में रहने वाले व्यक्तियों के लिए हैं। इस परियोजना का उद्देश्य नागरिकों को उनके दरवाजे पर सरकारी सेवाएं प्रदान करना है। यह परियोजना बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा सर्विसप्लस के माध्यम से निष्पादित की जाती है, जो भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) का वितरण और शिकायत निवारण सॉफ्टवेयर ढांचा है। पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिक आसानी से आरटीपीएस सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

निम्नलिखित डिवीजन के जिलों के लिए जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र की सेवाएं अर्थात। पटना, मगध और मुंगेर। अब serviceonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध है

नवीनतम अपडेट-: उच्च गुणवत्ता वाले क्लास (क्रीमीलेयर) प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र का निर्गमन अब RTPS पोर्टल पर उपलब्ध है। नीचे दिए गए सीधे लिंक की जाँच करें।

csc vle winter hodies and jacket products

आवेदक RTPS पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए भी आवेदन कर सकता है। योजना का लाभ उठाने के लिए लिंक देखें।

भारत सरकार देश के नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाएं प्रदान करती है और कभी-कभी दस्तावेज, जो योजना का लाभ उठाने के लिए संलग्न करने होते हैं, आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना थी। यह योजना हर साल कुछ राशि प्रदान करती है और योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को अपनी जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र दिखाना होता है।

Know Your Status By SMS by sending a text message
RTPS <Application ID>
SEND TO 56060

बिहार लोक सेवा का अधिकार (आय, निवास, निवास) (Bihar Right To Public Services)

सबूत बनाने की प्रक्रिया में बहुत लंबा समय लगा। इस प्रकार, RTPS सेवाओं के पोर्टल के माध्यम से जिससे बिहार राज्य के नागरिक नागरिक, जाति और पहचान प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सेवाएं आवेदक को निष्पक्ष पारदर्शिता भी प्रदान करती हैं। ऑनलाइन माध्यम से आवेदक को लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा, जिससे आवेदक का काफी समय बचेगा।

Important Note

  1. कृपया RTPS सेवाओं के आधिकारिक पोर्टल तक पहुँच के दौरान ही HTTP का उपयोग करें।
  2. नवीनतम वेब ब्राउज़र का उपयोग करें। “मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र” का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  3. आवेदक को वेबकैम से एक फोटो खींचने के लिए सिस्टम पर “मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के लिए एडोब फ्लैश प्लेयर एक्सटेंशन” स्थापित करना होगा।
  4. आवेदन पत्र में “अंग्रेजी नाम” टाइप करते समय कृपया प्रत्येक शब्द के बाद [स्पेस] बटन दबाएं ताकि “हिंदी नाम” अपने आप भर जाए।
  5. पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए गए पावती प्रमाणपत्र को पढ़ने/प्रिंट करने के लिए कृपया “एडोब एक्रोबेट रीडर” स्थापित करें।
  6. आवेदकों को प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रदान किए जाएंगे। सेवा आपके दरवाजे पर प्रदान की जाती है और आवेदकों को आरटीपीएस काउंटर पर आने की आवश्यकता नहीं है।

बिहार आरटीपीएस सेवा प्लस अवलोकन (Bihar RTPS Service)

आरटीपीएस सर्विसप्लस क्या है? आरटीपीएस सेवाओं के आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आवेदक के मन में यह सवाल उठ सकता है। यहाँ प्रश्न का उत्तर है।

बहुत ही सरल शब्दों में इसे सेवा वितरण और शिकायत निवारण के संबंध में जनता के लिए एकीकृत ढांचे के रूप में समझाया जा सकता है। यह सरकार की योजनाओं के बारे में नवीनतम अपडेट भी देता है। जाति, आय और निवास का प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है। सर्विस प्लस आवेदक द्वारा प्रदान किए गए डेटा का रिकॉर्ड रखता है और यह एप्लिकेशन को ट्रैक करने का विकल्प भी देता है ताकि आवेदक आरटीपीएस सेवाओं की सत्यापन प्रक्रिया में शामिल प्रक्रिया को जान सके।

Bihar RTPS Important Services List (आरटीपीएस सेवाएं महत्वपूर्ण विवरण)

Name of Service RTPS Service
Official website serviceonline.bihar.gov.in
Service for Online application for Caste, Income, and Residence Certificate
For Caste certificate Click Here
For Income certificate Click Here
For Residence certificate Click Here
Apply Online Click Here
Print Receipt Click Here
Application Status Click Here
Verify TATKAL Certificate Click Here
पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण-पत्र का निर्गमन 
Click Here
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन Click Here
RTPS-E BLOCKS Website for Downloading(LPC/Correction Slip) eblocks.bih.nic.in
Digitally Signed Certificate Caste, Income, and Residence Download Digitally Certificates

 

Bihar RTPS Services Certificates

इस लेख में, हम आपको उन प्रमाणपत्रों और उनके बारे में जानकारी के बारे में बताएंगे जो आरटीपीएस सेवाओं की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। प्रमाणपत्रों की सूची हैं-

Bihar Service Plus RTPS Caste Certificate-: जाती प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र किसी विशेष जाति से संबंधित व्यक्ति के प्रमाण का प्रतिनिधित्व करता है। राज्य/केंद्र सरकार प्रमाण पत्र जारी करती है। आम तौर पर, आवेदक जो आरक्षित वर्ग यानी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है, को विभिन्न सरकारी परीक्षा फॉर्म और योजनाओं को संलग्न करने के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। प्रमाण पत्र के बिना, आवेदक को अनारक्षित / सामान्य श्रेणी माना जाएगा।

बिहार लोक सेवा के अधिकार ने वह योजना शुरू की है जिसके माध्यम से आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदक जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उन्हें बस एक अच्छा कामकाजी कनेक्शन चाहिए। जाति प्रमाण पत्र का प्रारूप नीचे दर्शाया गया है-

Required Documents

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची है –

  • पहचान प्रमाण- आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा कार्ड।
  • एड्रेस प्रूफ- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट, रेंट स्लिप और रेंट एग्रीमेंट।
  • जाति प्रमाण पत्र के लिए शपथ पत्र-: राजस्व रिकॉर्ड या ग्राम पंचायत रिकॉर्ड, हाई स्कूल प्रमाण पत्र, सरकारी सेवा रिकॉर्ड (पुस्तक) का उद्धरण जिसमें आवेदक के पिता या रिश्तेदार की जाति / समुदाय श्रेणी का उल्लेख हो, आवेदक या पिता या रिश्तेदार का जन्म रजिस्टर।

Service Plus Bihar Income Certificate-:

राज्य सरकार आय प्रमाण पत्र जारी करती है, जो सभी स्रोतों से किसी व्यक्ति की वार्षिक आय को प्रमाणित करता है। प्रमाण पत्र जारी करने वाला प्राधिकरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है। ग्रामीण क्षेत्रों के मामले में, यह ग्राम तहसीलदार द्वारा और शहरी क्षेत्रों के लिए जिला मजिस्ट्रेट या राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक है।

आरटीपीएस सेवा व्यक्तियों को आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है। व्यक्ति प्रमाण पत्र के लिए ब्लॉकहेड पर जाना पसंद कर सकता है या आधिकारिक पोर्टल पर जाकर सीधे आवेदन कर सकता है।

Required Documents

आय प्रमाण पत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची है -:

  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)।

The uses of the Service Plus Income Certificates

  • वे व्यक्ति जो किसी वर्ग को आरक्षित करते हैं या शैक्षणिक संस्थानों में कोटा रखते हैं, वे आय प्रमाण पत्र की सहायता से योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • सरकारी/निजी संस्थानों में विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ उठाने के लिए।
  • सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों से कम आय वाले व्यक्ति को सरकार मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान करती है और इसका लाभ केवल आय प्रमाण पत्र के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है।

Service Plus Residence Certificate-:

निवास प्रमाण पत्र सत्यापन के लगभग हर पहलू में आवश्यक एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है। प्रमाण पत्र किसी नागरिक के वार्ड, कस्बे या गाँव में स्थायी निवास का प्रमाण होता है। पानी और बिजली के कनेक्शन लेने के लिए, सरकारी नौकरी के लिए आवासीय प्रमाण की भी आवश्यकता होती है, प्राधिकरण उम्मीदवार के निवास प्रमाण पत्र की मांग करता है।

आरटीपीएस सेवा आवेदक को आवासीय प्रमाण पत्र के लिए नामांकन करने के लिए विंडो में लॉग इन करने की सुविधा प्रदान करती है। व्यक्ति या तो ब्लॉक-प्रधान कार्यालय का दौरा कर सकता है या प्रमाण पत्र बनाने के लिए सीधे आधिकारिक पोर्टल तक पहुंच सकता है।

Required Documents

निवास प्रमाण पत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड,
  • मतदाता पहचान पत्र,
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड।
    आवेदक को ऑनलाइन आवेदन में दस्तावेजों की स्कैन कॉपी संलग्न करनी होगी।

बिहार आरटीपीएस सेवाएं ऑनलाइन कैसे करें?

हमने नीचे आरटीपीएस सेवाओं के लिए नामांकन करने के चरणों का उल्लेख किया है। प्रक्रिया जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र के समान है।

आवेदक को आरटीपीएस सर्विस प्लस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ऊपर दिखाया गया पेज दिखाई देगा। जाति प्रमाण पत्र के लिए “जाति प्रमाण पत्र जारी करना”, आय प्रमाण पत्र के लिए “आय प्रमाण पत्र जारी करना” और आवासीय प्रमाण पत्र के लिए “आवास प्रमाण पत्र जारी करना” टैब पर क्लिक करें।

टैब सीओ, एसडीओ और डीएम स्तर पर जाति / आय / निवास प्रमाण पत्र जारी करने के रूप में नामकरण के विभिन्न विकल्प दिखाएगा।

पेज नीचे दिखाई देगा। पेज सभी दस्तावेजों यानी जाति / आय / निवास के लिए एसडीओ और डीएम स्तर के लिए समान है।