इस पोस्ट में क्या है?

Jan Seva Kendra In Gram Panchayat Bhavan

How to Open Jan Seva Kendra In Gram Panchayat Bhavan, CSC Jan Seva Kendra vle: आम जन मानस को तमाम सरकारी योजनाओ व आवश्यक सेवाओ को पहुचाने के उद्देश्य से! प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 लाख रूपये के सरकारी निवेश से Jan Seva Kendra खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है! इन केन्द्रों पर ब्लाक मुख्यालय व तहसील मुख्यालय की तरह खसरा खतौनी, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, सहित तमाम सुविधाए जैसे – आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल आदि का लाभ ले पाएंगे! और इससे जन सेवा केन्द्र व पंचायत भवन की आय बढाने में खासी मदद मिलेगी!

Open Jan Seva Kendra In Gram Panchayat Bhavan UP CSC

ग्राम पंचायत में जन सेवा केन्द्र खोलने के लिए 5 लाख रूपये खर्च करेगी सरकार

तहील व ब्लाक स्तर की तर्ज पर अब ग्राम पंचायत भवन में सरकार की तरफ से जन सेवा केन्द्र खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है! इन केन्द्रों के सञ्चालन में लगने वाला खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी! और साथ ही जनता को भी तमाम सरकारी सेवाओ का लाभ लेने के लिए दूर जाने के बजाये! गाँव के पंचायत भवन की खिड़की पर ही मिल जाएगी!

Pack of Two Heavy Discount Offer economic census exam question

csc vle pack of 2 t shirt offercsc vle round neck t shirt pack of 2 vle societyCSC-VLE-Hoodies-Jacket-Winter-Wear (1)      CSC-VLE-Winter-Wear-Sweatshirt-Full-Sleeve-Solid-Men

how-to-open-jan-seva-kendra-in-panchayat-bhavan

CSC Vle को मिलेगी प्राथमिकता

DPRO बनवारी सिंह से मिली जानकारी के अनुसार – शाशन स्तर से जिले की ग्राम पंचायतो में बने पंचायत भवन में जन सेवा केन्द्र शुरू किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश प्राप्त हुए है! इस पहल के बाद राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना व पंचायतो की क्षमता बढाने में काफी मदद मिलेगी! साथ ही उन्होंने बताया की उन्हें शाशन से निर्देश मिले है! की Vle को एक कक्ष, विद्युत्, इन्टरनेट, पेयजल व सौचालय की स्वेया मुहैया करवाने के साथ! इन केन्द्रों में संचालक (VLE) चयन की प्रक्रिया में CSC Vle को प्राथमिकता दी जाएगी!

jan seva kendra up news

पहले चरण में इन ग्राम पंचायतो में शुरू होगा जन सेवा केंद्र का काम

विभागीय स्तर से सुसज्जित और अच्छी स्थिति वाले पंचायत भवनों को चिन्हित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है! इसमें प्रत्येक जिले से बेहतर स्थिति वाले केन्द्रों की पहचान कर! सम्बंधित ब्लाक के BDO से डाटा उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है! इन चयनित पंचायतो में जन सेवा केन्द्र की स्थापना के बाद दुसरे पंचायत में यह केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जयेगी!

Vle को Panchayat Jan Seva Kendra में मिलेंगी ये सुविधाए? (Benefit of Vles)

ग्राम पंचायत भवन में जन सेवा केन्द्र के सञ्चालन करने वाले Vle को निम्नलिखित सुविधाए प्रदान की जाएगी!

जन सेवा केन्द्र सञ्चालन हेतु अलग से कक्ष

gram panchayat bhavan jan seva kendra

पंचायत स्तर से उपलब्ध करवाई जाएगी सौचालय और पानी की व्यवस्था

panchayat bhavan sauchalaya in up

Gram Panchayat Bhavan me jan Seva Kendra Sanchalan hetu Bijli

पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र सञ्चालन के लिए बिजली की व्यवस्था भी की जाएगी! जिसका बिल चयनित Vle द्वारा जमा किया जायेगा!

bijali connection in up jan seva kendra

भवन में केन्द्र के सञ्चालन हेतु इन्टरनेट की होगी व्यवस्था

बिजली की तरह पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र के सुचारू सञ्चालन के लिए! बिजली की तरह इन्टरनेट की भी व्यवस्था की जाएगी! किन्तु अपने खर्च के हिसाब से सम्बंधित vle को उसके बिल का भुगतान करना होगा!

internet service in panchayat bhavan

CSC VLE पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र खोलने के लिए किस्से करे संपर्क

सर्व प्रथम CSC Vle अपने डिस्ट्रिक्ट मेनेजर से इस योजना के बारे में पता करे! यदि उनके पास इस सन्दर्भ में कोई जानकारी उपलब्ध है! तो अच्छी बात है! अन्यथा अपने ब्लाक मुख्यालय पर जाकर BDO / DPRO से संपर्क करे! उन्हें सन्दर्भ में जानकारी आ चुकी होगी! अन्यथा उत्तर प्रदेश शाशानादेश की वेबसाइट पर जाकर पंचायत रिसोर्स पर्सन का ऑफिसियल लैटर दिखा सकते है!

DPRO करेंगे ग्राम पंचायत में खुलने वाले केन्द्रों की मानिटरिंग

ग्रामीणों को एक ही छत के निचे तमाम सुविधाए पहुचाने के उद्देश्य से! ग्राम पंचायत भवन में खुलने वाले सभी जन सेवा केन्द्रों की निगरानी का काम सम्बंधित जिले के DPRO को सौपा गया है! ताकि सुचारू रूप से इस योजना का लाभ तमाम जन मानस को मिलता रहे!

हर ग्राम पंचायत में खुलेगा CSC Rural BPO

यही नहीं दोस्तों CSC के CEO श्री दिनेश त्यागी जी ने इस समझौते के साथ में ही यह घोसणा करी! की यह समझौता हमें देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में CSC RURAL BPO खोलने में काफी मदद करेगा! और इस तरह हम देश के प्रत्येक कोने तक रोजगार के अवशरो को बढाने का काम करेंगे!

CSC Rural BPO से सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

CSC – COMMON SERVICE CENTER क्या है?

दोस्तों यदि आप एक सी एस सी वी एल ई नहीं है और आप अपने गाँव के ग्राम पंचायत भवन में रहकर ही कुछ रोजगार करना चाहते है! तो आपके लिए एक सुनहरा मौक़ा है की आप अपने ग्राम पंचायत में! यदि पहले से कोई VLE नहीं है तो एक CSC VLE बनकर हर महीने 15-20 हजार रूपये आसानी से कम सकते है! और अपने गाँव के लोगो को भारत सरकार की योजनाओ का लाभ पहुचने में सरकार की और अपने गाँव के लोगो की मदद कर सकते है!

CSC में कौन कौन से काम होते है

दोस्तों अगर काम की बात करे तो शायद बताने के लिए! दिन भी कम पड जाए क्यूंकि आज की तारिख तक सी एस सी द्वारा लगभग 400 से भी जयादा तरह की सर्विसेज मुहैया करायी जाती है! और इसके द्वारा भारत सरकार की लगभग सभी योजनाओ का लाभ ग्रामीण लोगो तक पहुचाया जाता है! जैसे- आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, प्रधान मंत्री डिजिटल साक्षरता, आर्थिक जनगणना,स्वच्छ भारत मिशन और बहुत से सरकारी प्रोजेक्ट्स

कैसे पता करे की आपके गाँव में CSC CENTER है या नहीं

यदि आप अपने गाँव से सी एस सी सेण्टर खोलने का आवेदन करने से पहले यह जानना चाहते है! की आपके गाँव में पहले से कोई CSC CENTER खुला है! या नहीं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पता कर सकते है!

CSC CENTER LOCATOR: https://locator.csccloud.in

अपने गांव में सी एस सी center खोलने के लिए आवेदन कैसे करे

दोस्तो यदि आप अपने गाँव में एक नया सी एस सी सेण्टर खोल कर गाँव के लोगो को बहुत सी सरकारी योजनाओ का लाभ पहुचना चाहते है! तो आप ने यह बहुत सही निर्णय लिया है! इससे ना केवल आप अपना और अपने परिवार की आजीविका चलने में मदद करेगा! बल्कि आपके गाँव को भी पूरी दुनिया से जोड़ने के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओ का लाभ दिलाने में भी मदद करेगा!

How to apply for a Common Service center Click here