प्रधानमंत्री आवास योजना सम्पूर्ण जानकारी :

दोस्तों हर किसी का एक सपना होता है, कि अपना खुद का घर हो ! लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं, जो अपना खुद का घर बनवाने में असमर्थ है! इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana) की घोषणा की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को भर देना था! लेकिन इस योजना में सही पात्रों को फायदा नहीं मिल पा रहा था! इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना में बदलाव किए हैं!

नए नियमों के अनुसार यदि आप अपना खुद का घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं! तो प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana 2019) आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है! अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं! पहले नियमों के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख तक थी! लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर कर 18 लाख कर दिया गया है !

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana 2019 के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई!अब तक यह योजना सिर्फ मार्च, 2019 तक के लिए प्रस्तावित थी! लेकिन अब इसे तीन साल आगे के लिए बढ़ा दिया गया है!

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)के तहत आवेदन की शर्ते क्या है:

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana)के तहत सबके लिए आवास शहरी मिशन को चार श्रेणी में विभाजित किया गया है! जो निम्न हैं।

  1. ऋण आधारित ब्याज सब्सिडी योजना! ।
  2. 2. भूमिका संसाधन के रूप में उपयोग करके स्लम पुनर्विकास !
  3. 3. भागीदारी में किफायती आवास
  4. 4. लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास का निर्माण एवं विस्तार शामिल है!

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) पहले ये थे नियम!

प्रधानमंत्री आवास योजना पहले जो नियम थे, वह सरकार को कई फेल होते नजर आए। इसलिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया ! पहले नियम के अनुसार लाभार्थी को 1.5 लाख केंद्र सरकार 1 लाख राज्य सरकार द्वारा दिया जाता था! पहले के नियम में आवेदन स्वीकार होने पर लाभार्थी द्वारा नीव लेवल का निर्माण कार्य पूरा होने पर 40 फीसदी राशि दी जाती थी ! सरकार ने इस स्कीम की समीक्षा की और पाया कि इस श्रेणी में आने वाले अधिकांश लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर है! वह अपनी घर की नींव तक नहीं बना सकते हैं। इसके बाद से सरकार ने लोगों को शुरुआत से मदद देने का फैसला किया है!

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए

आमदनी कितनी होनी चाहिए :

1. EWS (निम्न आर्थिक वर्ग के लिए सालाना आय 3 लाख होनी चाहिए!

2. LIG(कम आय वर्ग के लिए सालाना आमदनी 3 से 6 लाख के बीच होनी चाहिए!

3. MIG (माध्यम आय वर्ग के लिए सालाना आमदनी 12 से 18 लाख के बीच होनी चाहिए!

1.6 लाख तक के लोन के लिए 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलती है!

2. जिन लोगो की सालाना आय 12 लाख रूपये है उनको 9 लाख तक के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है!

3. जिन लोगों की सालना आय 18 लाख रूपये है उनको 12 लाख तक लोन मिलता है और वो उस लोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकते है!

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी मिलेगी छूट :

यदि किसी व्यक्ति ने 6लाख का लोन लिया है! तो उस व्यक्ति को 6.5 फीसदी के हिसाब से लोन की राशि पर सब्सिडी मिलेगी! यदि होम लोन पर ब्याज दर 9 फीसदी है तो इस हिसाब से जो मासिक किस्त आएगी वह 5398 रुपये होगी! यदि यह लोन 20 साल के लिए है, तो टोटल ब्याज 6.95 लाख रुपए होगा ! प्रधानमंत्री

आवास योजना के तहत इस रकम पर 6.5 फ़ीसदी के हिसाब से सब्सिडी मिलेगी! तो आपका एनबीपी । 2,67,000 हो जाएगा! जो की प्रधानमंत्री आवास योजना में मिलने वाली ब्याज सब्सिडी है! इस हिसाब से

आपका ब्याज जो 6 लाख रुपये था ! सिर्फ 3.33 लाख हो जाता है! जो आप को बैंक को देना होता है! कुल मिलाकर आपको लगभग 2,67,000 रुपये का फायदा होता है!

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के क्या करे :

  1. यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana )का लाभ लेना चाहते हैं! तो आपको ने किसी नजदीकी बैंक में जाकर संपर्क करना होगा!
  2. 2. उस बैंक में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूछना होगा!
  3. 3. अगर उस बैंक में सब्सिडी का प्रावधान है, तो आपका आवेदन सेंट्रल नोडल एजेंसी को भेज दिया जाएगा!
  4. 4. यदि आपको इसकी मंजूरी मिल जाती है, एजेंसी सब्सिडी की रकम कर्ज देने वाले बैंक को दे देगी!
  5. 5. यह पैसा आपके लोन अकाउंट में सीधे आ जाता है!
  6. 6. आपने जितना भी लोन लिया है, उसमें से सब्सिडी की रकम घटा दी जाती है!
  7. 7. शेष होम लोन पर आपको महीने में किस्त जमा करनी रहती है!

ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये : वेबसाइट